Delhi : उम्र छोटी लेकिन काम ऐसा जिसे सुन लोग हो गए हैरान..मिलिए हाई स्कूल की छात्रा क्यारा से….

bajateyraho bharat news

नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली की हाई स्कूल की छात्रा, क्यारा सामा, ने “टाइनी हार्ट्स” नामक एक चैरिटेबल फाउंडेशन की शुरुआत की है, जो गरीब परिवारों के बच्चों के हृदय सर्जरी के लिए धन जुटाता है। उसने पहले ही इन बच्चों के जीवनरक्षक उपचार के लिए 30,00,000 रुपये जुटा लिए हैं।

     

क्यारा को “टाइनी हार्ट्स” की प्रेरणा राष्ट्रीय हृदय संस्थान के अध्यक्ष डॉ. ओ. पी. यादव के साथ बातचीत के बाद मिली। उनकी चर्चा के दौरान, क्यारा ने एक चिंताजनक प्रवृत्ति का पता लगाया।

हृदय सर्जरी के लिए लाए गए अधिकांश बच्चे लड़के थे। इस खुलासे ने भारतीय परिवारों में प्रचलित लैंगिक भेदभाव को उजागर किया, जहां लड़कों को अक्सर लड़कियों की तुलना में अधिक चिकित्सा देखभाल मिलती है।

       

“डॉ. यादव की बातों ने मेरी आंखें खोल दीं,” उसने कहा। “मुझे एहसास हुआ कि यह सिर्फ स्वास्थ्य का मामला नहीं था बल्कि लैंगिक समानता का भी था। मैं समझ नहीं पा रही थी कि माता-पिता अपनी लड़की बच्चों का इलाज कैसे नहीं करवा सकते। यह वास्तव में मुझे रुला देता था। मैं सभी बच्चों की मदद करना चाहती थी, चाहे उनका लिंग कुछ भी हो।”
इस एहसास से प्रेरित होकर, क्यारा ने “टाइनी हार्ट्स” की स्थापना की। यह फाउंडेशन न केवल सर्जरी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है बल्कि सभी बच्चों के लिए समान उपचार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का भी प्रयास करता है।

       

“यह दिल दहला देने वाला है कि जीवन और मृत्यु के मामलों में भी लैंगिक भेदभाव होता है,” क्यारा कहती हैं। “टाइनी हार्ट्स के माध्यम से, मैं न केवल जीवन बचाने की उम्मीद करती हूं बल्कि इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाने और महिला बच्चों के लिए समान उपचार की वकालत करने की भी कोशिश करती हूं।”

     
क्यारा की पहल को व्यापक प्रशंसा मिली है, और वह अधिक धन जुटाने और जरूरतमंद परिवारों की मदद करने के लिए निरंतर काम कर रही हैं। इसके अतिरिक्त, वह पूरे भारत में सरकारी एजेंसियों में मौजूद लैंगिक भेदभाव को उजागर करने में सक्रिय रूप से शामिल हैं।“टाइनी हार्ट्स” की सफलता यह दिखाती है कि एक व्यक्ति की करुणा और दृढ़ संकल्प समाज पर कितना महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। जैसे-जैसे फाउंडेशन बढ़ता जा रहा है, इसकी संस्थापक जीवन बचाने और स्वास्थ्य देखभाल में लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के लिए समर्पित रहती हैं। क्यारा का काम यह प्रेरणादायक उदाहरण है कि कैसे युवा व्यक्ति अपने समुदायों में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.